Select option to list books

कैसे क्रैक करें ? रेलवे भर्ती सेल (RRC) ग्रुप ‘डी’ ऑनलाइन परीक्षा, 2022

रेलवे भर्ती सेल ने केन्द्रीकृत रोजगार सूचना (सीईएन) आरआरसी -01/2019 7वें केन्द्रीय वेतन आयोग मैट्रिक्स के स्तर-1 के विभिन्न पद ग्रुप ‘डी’असिस्टेंट (वर्क शॉप), असिस्टेंट ब्रिज, असिस्टेंट C & W, असिस्टेंट डिपो (स्टोर्स), असिस्टेंट लोको शेड (डीजल), असिस्टेंट लोको शेड (इलेक्ट्रिकल), असिस्टेंट ऑपरेशंस (इलेक्ट्रिकल), असिस्टेंट प्वाइंट्समैन, असिस्टेंट सिगनल एवं टेलीकॉम, असिस्टेंट ट्रैक मशीन, असिस्टेंट TL and AC, असिस्टेंट TL and AC (वर्क शॉप), असिस्टेंट TRD, असिस्टेंट वर्क्स, असिस्टेंट वर्क्स (वर्क शॉप), हॉस्पिटल असिस्टेंट एवं ट्रैक मेन्टेनेर ग्रेड-IV के 1,03,769 पदों की भर्ती की प्रक्रिया 17 अगस्त, 2022 से प्रारम्भ करने का निर्णय लिया है।

क्या है योग्यता ?

आरआरसी ग्रुप ‘डी’ के पदों के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त संस्था से 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। योग्यता का निर्धारण पद के कार्य के अनुसार निर्धारित किया गया है।
● इस भर्ती में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थियों को नियमानुसार 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।

भर्ती प्रक्रिया
● भर्ती की पूर्ण प्रक्रिया में कम्प्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण यथा दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया शामिल है।
● कम्प्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण तथा दस्तावेज सत्यापन या अतिरिक्त क्रियाकलाप के लिए तिथि, समय तथा स्थल का निर्धारण रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा किया जाएगा तथा उसकी सूचना पात्र अभ्यर्थियों को विधिवत रूप से दी जाएगी।

कम्प्यूटर आधारित परीक्षा
● सभी योग्य अभ्यर्थियों को आरआरबी की वेबसाइट से डाउनलोड किए हुए-कॉल पत्र के अनुसार कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में निर्धारित दिनांक, समय तथा स्थल पर भाग लेना है।

                                                                          कम्प्यूटर आधारित परीक्षा

विषय प्रश्नों की संख्या  अंक कुल
अवधि
सामान्य विज्ञान 25  25
गणित 25 25
सामान्य बुद्धि व तर्कशक्ति 30 30 90 मिनट
सामान्य जानकारी व समसामयिकी 20 20
कुल योग 100  100

रेलवे भर्ती सेल (RRC) ग्रुप ‘डी’ हेतु प्रतियोगिता साहित्य सीरीज की महत्वपूर्ण पुस्तकें

इसके साथ ही प्रत्येक माह की प्रतियोगिता साहित्य करेण्ट अफेयर्स मासिक पत्रिका का अध्ययन अवश्य करें।

 

महत्वपूर्ण पुस्तकें
कोड
केन्द्रीय वेतन आयोग मैट्रिक्स के स्तर 1 के विभिन्न पद ग्रुप ‘डी’भर्ती परीक्षा 2097
प्रैक्टिस सेट्स मैट्रिक्स के स्तर 1 के विभिन्न पद ग्रुप ‘डी’भर्ती परीक्षा 2098
केन्द्रीय वेतन आयोग ग्रुप ‘डी’भर्ती परीक्षा 25 हल प्रश्न-पत्र 2099
सामान्य बुद्धि परीक्षण 2152  , 2153
ट्रिकी मैथमेटिक्स A568
सामान्य विज्ञान 891

●  नैगेटिव मार्किंग : कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए नैगेटिव मार्किंग का प्रावधान है और ऐसे प्रत्येक गलत उत्तर के लिए निर्धारित अंकों में से 1/3 अंक काट दिए जाएंगे।

विषयवार रणनीति
रेलवे की परीक्षा में सफलता सुनिश्चित करने के लिए हम यहां विषयवार रणनीति प्रस्तुत कर रहे हैं। इस रणनीति को अपनाकर सफलता आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

सामान्य जानकारी व समसामयिकी
सामान्य जानकारी के प्रश्न इतिहास, भारत एवं विश्व का भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, समसामयिक घटनाओं, खेलकूद, पुरस्कार, पुस्तकें, भारत तथा विश्व की विविध जानकारी एवं विज्ञान सम्बन्धी होते हैं। अतः इनकी तैयारी के लिए उपर्युक्त ट्रॉपिक्स पर अच्छी तैयारी अपेक्षित है। साथ ही रेलवे से सम्बन्धित तथ्यों को भी पढ़ लेना चाहिए।
पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर सामान्यतः कक्षा 10 स्तर का होता है अतः सामान्य जागरूकता के प्रश्नों के लिए सामान्य जागरूकता की एक स्तरीय पुस्तक अवश्य पढ़ें। साथ ही एनसीईआरटी की कक्षा-9 एवं 10 की पुस्तकों से इतिहास, भूगोल, भारतीय संविधान एवं राजव्यवस्था आदि की आधारभूत जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें। रेलवे से सम्बन्धित जानकारी के लिए आप ‘भारतीय रेल’ नामक पत्रिका की सहायता ले सकते हैं।

सामान्य विज्ञान
इसमें पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर सामान्यतः कक्षा 10 स्तर का होता है। अतः सामान्य विज्ञान की तैयारी हेतु एनसीईआरटी की कक्षा-9 एवं 10 की पुस्तकों में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान की आधारभूत जानकारी अवश्य प्राप्त करें।

सामान्य बुद्धि एवं तर्कशक्ति
यह खण्ड अभ्यर्थी की तर्कशक्ति व्यक्त करता है, अतः परीक्षा में सामान्य बुद्धि एवं तार्किक क्षमता सम्बन्धी प्रश्नों को हल करने के लिए मस्तिष्क बिल्कुल खुला रखें। यदि आपने अभ्यास कर रखा है और सामान्य बुद्धि एवं तर्कक्षमता के प्रश्नों का आधार आप जानते हैं तो आपको इन प्रश्नों को हल करने में कठिनाई नहीं आएगी। यधपि कई बार प्रश्न कुछ अधिक जटिल होते हैं। इन प्रश्नों को हल करने का मूल इस बात में निहित है कि आप किसी समस्या को किस प्रकार सोच एवं समझ सकते हैं। उसी के आधार पर इन प्रश्नों को हल किया जाता है।

गणित
इस परीक्षा के दृष्टिकोण से यह सबसे अधिक अंक दिलाने वाला एवं महत्वपूर्ण भाग है। अतः प्रत्येक अभ्यर्थी को इस खण्ड के सभी प्रकार के प्रश्नों की तैयारी भली-भांति कर लेनी चाहिए।
गणित के अन्तर्गत पूछे गए प्रश्न प्रायः सरलीकरण, प्रतिशत, अनुपात-समानुपात, लघुतम, महत्तम, बट्टा, चाल-दूरी-समय, काम-समय, साधारण ब्याज तथा चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि, क्षेत्रफल, आयतन आदि के होते हैं। गणित के इन प्रश्नों को हल करने के लिए सूत्रों को पूरी तरह प्रयोग में लाएं तथा निरन्तर अभ्यास करके शॉर्टकट मैथड का प्रयोग करें। निरन्तर अभ्यास से प्रश्नों को समय-सीमा में हल करने में सहायता मिलती है तथा उत्तर सम्बन्धी कोई भूल होने की गुंजाइश नहीं रहती। इसके लिए एनसीईआरटी की कक्षा 9 एवं 10 की पुस्तक का अध्ययन लाभकारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

 
 
 

Product added!
The product is already in the wishlist!

The product has been added to your cart.

Continue shopping View Cart