Select option to list books

कैसे क्रैक करें? IBPS बैंक क्लर्क ऑनलाइन परीक्षा (CRP Clerk XIII) 2023

बैंकिंग क्षेत्र सदा से युवाओं का पसंदीदा कॅरियर विकल्प रहा है। सरकारी नौकरी के रूप में सुरक्षित भविष्य, बेहतर वेतन, कार्य करने का अनुकूल वातावरण जैसी कुछ सुविधाएं इस क्षेत्र को कॅरियर के रूप में चुनने के लिए युवाओं को प्रेरित करती हैं।
इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (आईबीपीएस) ने 11 राष्ट्रीयकृत बैंकों में  क्लर्क पदों हेतु आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं। आईबीपीएस इन पदों हेतु प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary) 26-27 अगस्त व 2 सितम्बर 2023 में तथा मुख्य परीक्षा (Main) 7 अक्टूबर 2023 में आयोजित करेगा।

चयन प्रक्रिया

  • क्लर्क के पद पर बहाली के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा को दो चरणों-ऑनलाइन प्रारम्भिक परीक्षा, ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में विभाजित किया गया है।
  • प्रारम्भिक परीक्षा की मैरिट सूची में अर्हता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके आधार पर आप मुख्य परीक्षा में बैठ सकोगे। अंतिम चयन मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में लिपिकीय पदों हेतु कोई साक्षात्कार नहीं लिया जाता है।

परीक्षा का प्रारूप

प्रारम्भिक तथा मुख्य परीक्षा-दोनों में प्रश्न केवल वस्तुनिष्ठ प्रकृति के बहु-विकल्प वाले होंगे, इसलिए अभ्यर्थियों को उत्तर-पुस्तिका में अंकित करने के लिए केवल सही उत्तर चुनना होगा। विवरणात्मक उत्तर लिखने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
नकारात्मक मार्किंग (प्रारम्भिक व मुख्य परीक्षा दोनों के लिए लागू) परीक्षा में गलत उत्तर दिए जाने पर नकारात्मक मार्किंग का प्रावधान है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए दण्डस्वरूप % या 0.25 अंक काटा जाएगा अर्थात् यदि एक अभ्यर्थी ने 4 गलत उत्तर दिए हैं तो एक अंक काट लिया जाएगा। यदि किसी प्रश्न को खाली छोड़ दिया जाता है तो उस प्रश्न के लिए दण्ड के तौर पर कोई अंक नहीं काटा जायेगा।

प्रारंभिक परीक्षा

क्र. सं परीक्षाओं के नाम प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक प्रत्येक परीक्षा हेतु आबंटित समय (अलग-अलग नियत)
1. अंग्रेजी भाषा 30 30 20 मिनट
2. संख्यात्मक योग्यता 35 35 20 मिनट
3. तर्कशक्ति योग्यता 35 35 20 मिनट
कुल 100 100 60 मिनट

 

मुख्य परीक्षा

परीक्षाओं के नाम  प्रश्नों की संख्या  अधिकतम अंक  प्रत्येक परीक्षा हेतु
आबंटित समय
(अलग-अलग नियत)
सामान्य/वित्तीय जागरूकता 50 50  35 मिनट
सामान्य अंग्रेजी 40 40 35 मिनट
तर्कशक्ति योग्यता एवं  कम्प्यूटर अभिरुचि 50 60  45 मिनट
मात्रात्मक अभिरुचि 50 50 45 मिनट
कुल 190 200 160 मिनट

अंग्रेजी भाषा : इंग्लिश लैंग्वेज को परीक्षा का स्कोरिंग विषय कहा जा सकता है। यदि आपकी इस विषय पर अच्छी पकड़ है, तो थोड़ी-सी तैयारी के साथ आप आसानी से अच्छा स्कोर कर सकते हैं इस सेक्शन में अधिकतर प्रश्न अंग्रेजी व्याकरण और शब्दावली से संबंधित होते हैं, जिनमें रिक्त स्थानों की पूर्ति,
कॉम्प्रिहेंशन पैसेज, फ्रेजेस, इडियम्स, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य पूर्ण व्यवस्थित करने और त्रुटि सही करने जैसे प्रश्न शामिल होते हैं। इस विषय की तैयारी के लिए बारहवीं की इंग्लिश ग्रामर की पुस्तकें व टेक्स्ट बुक सहायक सिद्धि हो सकती हैं।

सामान्य जानकारी : अभ्यर्थी के आसपास के परिवेश की सामान्य जानकारी और समाज में उनके अनुप्रयोग की जांच करने के लिए प्रश्न तैयार किए जाएंगे। सामयिक घटनाओं और दिन प्रतिदिन के अवलोकन के ऐसे मामलों के ज्ञान एवं उनके वैज्ञानिक पहलू संबंधी अनुभव की जांच करने हेतु भी प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसकी जानकारी की अपेक्षा किसी शिक्षित व्यक्ति से की जा सकती है। इस परीक्षा में भारत और उसके पड़ोसी देशों के संबंध में विशेषकर खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, भारतीय संविधान सहित सामान्य राज-व्यवस्था और वैज्ञानिक अनुसंधान इत्यादि से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे। ये प्रश्न इस प्रकार के होंगे जिनके लिए किसी विषय के विशेष अध्ययन की आवश्यकता नहीं होती।

 

तर्क-क्षमता : तर्क-क्षमता के भाग में प्रश्न आपके विश्लेषण करने एवं समस्या का समाधान करने के कौशल को परखने के होते हैं। किसी पाठ या डाटा के रूप में दी गई सूचना के आधार पर आपको अपना सही निष्कर्ष देना होगा। प्रश्न वर्बल या विजुअल (नॉन-वर्बल) तर्क-संगतता पर हो सकते हैं।, जिनमें वर्ण या अंक श्रृंखला एनालोगी, समय-क्रम, रक्त सम्बन्ध, कोडिंग-डिकोडिंग विषय (असमान) सूचना का पता लगाना आदि से जुड़े प्रश्न शामिल हो सकते हैं।

संख्यात्मक क्षमता : यह भाग संख्या एवं मूल गणितीय कार्यों जैसे जोड़, घटाना, गुणा एवं भाग से संबंधित होता है। किसी विशेष शृंखला में गायब या अगले अंग का पता लगाने, अनुपात परिकलन, फ्रैक्शन आदि पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं। गणितीय परिकलन में आपकी परिशुद्धता का पता लगाया जाता है। इस भाग में प्रश्न शुद्ध अंकीय परिकलन से लेकर अंकगणित, बीजगणित, ज्यामिति, ग्राफ तथा टेबल्स, प्रतिशतता आदि पर हो सकते हैं। प्रश्न सामान्यतः दसवीं कक्षा के स्तर के होते हैं।
वित्तीय जानकारी : मुख्य परीक्षा के इस भाग के प्रश्न फाइनेंशियल टर्म्स एंड कांसेप्ट, बैंकिंग अवेयरनेस, आरबीआई, बैंक मर्जर्स, फाइनेंशियल ऑर्गेनाइजेशंस, स्कीम्स एंड पॉलिसीज, फाइनेंशियल मार्केट्स, मोनेटरी पॉलिसी, इंडियन इकोनॉमी, वर्ल्ड इकोनॉमी, अग्रीमेंट्स एंड मउस, समिट्स एंड पैक्ट्स, बिजनेस डील्स एंड एक्विजीशंस आदि पर आधारित होते हैं।

कम्प्यूटर अभिरुचि : इसमें कम्प्यूटर टर्मिनोलॉजी, एमएस ऑफिस, ई-कॉमर्स व इण्टरनेट आदि विषयों का अध्ययन अवश्य करें। सॉफ्टवेयर, एमएस वर्ड, एक्सेल पावर प्वाइंट से प्रश्न पूछे जा सकते हैं। अतः इसके बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

 
 
 

Product added!
The product is already in the wishlist!

The product has been added to your cart.

Continue shopping View Cart